सम्भागीय आयुक्त ने दिए श्रीहरमन्दिर की कृषि भूमि से अतिक्रमण हटाने के आदेश

0
808
Divisional commissioner gave orders to remove encroachment from the agricultural land of Shri Harmandir

तारानगर स्थित देवस्थान विभाग के श्रीहरमंदिर की कृषि भूमि पर भू माफियाओं ने कर रखा है अतिक्रमण

भू माफियाओं पर राजनीतिक संरक्षण होने के लगे हैं आरोप

बीकानेर। सम्भागीय आयुक्त तालाबों और धार्मिक स्थलों की जमीन पर हुए अतिक्रमण हटवाने के लिए पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। पहले प्राचीन तालाबों की ओरण भूमि पर कब्जे हटवाने के निर्देश देने के बाद अब संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने तारानगर स्थित देवस्थान विभाग के श्रीहरमंदिर की कृषि भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के आदेश जारी किए हैं।


मंदिर पुजारी देवकिशन आचार्य ने बताया कि संभागीय आयुक्त ने तारानगर एसडीएम को राजकीय देवस्थान विभाग के श्री हरमन्दिर की कृषि भूमि पर भू-माफियों के द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण निर्माण व प्लाटिंग तथा जलदाय विभाग और बिजली विभाग के द्वारा दिये गये अवैध कनेक्शन हटाने के निर्देश दिए हैं। परिवादी ने अधिवक्ता मूलचंद आचार्य के जरिए संभागीय आयुक्त को प्रार्थना पत्र लिख कर भेजा है जिसमें तारानगर स्थित देवस्थान विभाग के श्रीहरमंदिर की रिसीवर सुदा कृषि भूमि रोही तारानगर की 111 बीघा 12 बिस्वा भूमि पर भू-माफियों द्वारा अतिक्रमण कर पक्के निर्माण करवाये जाने, मौके पर सड़क निर्माण, लाइट-पानी के कनेक्शन करवाये जा रहे होने, नव निर्माण करवाने, अतिक्रमणों को तुड़वाने व पानी-बिजली कनेक्शन दिए जाने की बात कही गई है।


सम्भागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने तारानगर एसडीएम को निर्देश दिया है कि प्रार्थना पत्र में उल्लेखित तथ्यों के सम्बन्ध में मौके पर स्वयं जाकर जांच करें, मौके पर हो रहे अतिक्रमणों को रूकवायें व पक्का निर्माण पाये जाने पर तुड़वाने, मौके पर अवैध रूप से लिये गये पानी-बिजली के कनेक्शन हटवाने की नियमानुसार कार्यवाही कर रिर्पोट इस कार्यालय को अविलम्ब भिजवायें।

अधिवक्ता मूलचंद आचार्य ने बताया कि श्रीहरमंदिर की कृषि भूमि पर काफी समय से भू माफिया अपनी गिद्ध दृष्टि जमाए हुए थे। मौका मिलते ही उन्होंने मंदिर की जमीन पर कब्जा कर लिया। कब्जा करने वाले भू माफियाओं को क्षेत्रीय राजनेताओं से संरक्षण मिला हुआ है। राजनेताओं की सरपरस्ती में भू माफियाओं के हौसले इस कदर बुलंद हो गए हैं कि वे धार्मिक स्थलों की जमीन को जबरन बेचने में लगे हुए हैं। फिलहाल संभागीय आयुक्त के सकारात्मक निर्देशों से आमजन और भगवान में आस्था रखने वाले लोगों को राहत मिली है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here