केन्द्रीय मंत्री को ज्ञापन देकर भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग

0
221
Demand to take action against land mafia by giving memorandum to Union Minister

आम आदमी पार्टी के पूनमचंद ने दिया केन्द्रीय कानून मंत्री को ज्ञापन

अनुसूचित जाति के लोगों की कीमती जमीन को प्रशासन से सांठ-गांठ कर अपने लोगों के नाम करवाने के आरोप

बीकानेर। जिले में अनुसूचित जाति के लोगों की जमीन हड़पने का सिलसिला लगातार जारी है। रसूखदार अपने रसूख के चलते प्रशासन से सांठ-गांठ कर अनुसूचित जाति के लोगों की कीमती कृषि भूमि सहित यूआईटी, राजस्व व हाउसिंग बोर्ड की जमीनों को अपने लोगों के नाम करवा रहे हैं। इस बारे में आज केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को ज्ञापन देकर ऐसे भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई।


आम आदमी पार्टी के पूनमचंद की ओर से दिए गए ज्ञापन के जरिए केन्द्रीय कानून मंत्री को अवगत कराया गया है कि दूध और उससे बने उत्पादों के कारोबार से जुड़े एक रसूखदार ने बीकानेर और उससे आस-पास की बेशकीमती कृषि भूमि को अनुसूचित जाति के लोगों से सस्ते में खरीद कर कॉलोनियों में परिवर्तित करवा लिया है। इन कॉलोनियों में भूखंड काट कर मनमाफिक दामों में बेच कर चांदी कूटी जा रही है। ज्ञापन में कहा गया है कि दलित व वंचित लोगों को डरा-धमका कर उनकी जमीन को ये रसूखदार अपने लोगों के नाम करवा रहा है। इस गौरख धंधे में कई प्रशासनिक अधिकारी और कई नेता भी शामिल हैं।

राजनीतिक पहुंच रखने वाले इस कारोबारी रसूखदार ने राजस्व अधिकारियों से सांठ-गांठ कर कई सरकारी जमीनों को अवैध रूप से खातेदारी करवा ली। पूनमचंद ने अपने ज्ञापन के जरिए केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को अवगत कराया है कि उसकी दस बीघा जमीन को इस रसूखदार ने खुर्दबुर्द कर दिया है। सरकारी राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले, दलित लोगों को डरा-धमका कर उनसे सस्ते दामों में जमीन खरीदने वाले इस रसूखदार के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच करवाकर कार्रवाई करने की मांग की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here