जिले भर में की गई मॉकड्रिल, अस्पतालों में परखी तैयारियां

0
183
Mock drills conducted across the district, preparations tested in hospitals

व्यवस्थाएं, जांच, दवाएं, मानव संसाधन व उपकरण की मॉनिटरिंग

अलर्ट मोड पर हैं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

बीकानेर। जिले में बढ़ते वायरल और सर्दी-जुकाम के मरीजों और चीन में बच्चो में बढ़े निमोनिया के मामलों को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर नजर आ रहा है। आज सीएमएचओ की ओर से जिले के सभी अस्पतालों में मॉकड्रिल का आयोजन कर अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी ली गई।


चीन में जैसे श्वसन रोग के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, ऐसी ही स्थिति अगर राजस्थान में बन जाए तो इस बीमारी से कैसे निपटा जाए। इसके लिए चिकित्सा विभाग के निर्देश के बाद आज अस्पतालों में मॉकड्रिल की गई है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने कल यानि मंगलवार को श्वसन संबंधी बीमारी से बचाव की तैयारियों के लिए स्वास्थ्य भवन में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की वीसी ली थी। इस दौरान उन्होंने इस बीमारी से निपटने के लिए चिकित्सा संस्थानों में मॉकड्रिल के निर्देश दिए थे। आज जिले के सभी जिला अस्पतालों, सामुदायिक चिकित्सा भवनों में मॉकड्रिल के दौरान बैड, जांच, ऑक्सीजन, दवाएं, एम्बुलेंस, मानव संसाधन एवं आवश्यक उपकरणों आदि की मॉनिटरिंग की गई।


सीएमएचओ डॉ.अबरार पंवार ने नोखा जिला अस्पताल पहुंचकर ऑक्सीजन सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अभी राजस्थान में इस तरह के केसेज नहीं आए हैं। फिलहाल किसी भी तरह की चिंता की बात नहीं है लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर जिले भर में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को चैक किया गया है।


गौरतलब है कि वायरस को लेकर भारत सरकार ने राज्यों को अलर्ट किया गया है। प्रदेश में अब इन्फ्लूएंजा के केस, सांस संबंधी गंभीर केस जो अस्पताल में भर्ती होंगे, उनके सैंपल जयपुर, जोधपुर और उदयपुर भेजे जाएंगे। यहां उन सैंपल्स का सीरो पॉजिटिव टेस्ट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here