लौट रहा कोरोना, एच3एन2 भी हुआ जानलेवा, डबल खतरे में बरतें सावधानियां

0
470
Corona returning, H3N2 also becomes fatal, take precautions in double danger

केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 26 मार्च तक स्कूल बंद

सरकार ने जारी कर रखी है एडवायजरी

नई दिल्ली। कोरोना के केस पिछले कुछ समय से देश में कम हुए थे लेकिन फिर से कोविड के मामलों में इजाफा देखने मिल रहा है। कोविड-19 के साथ देश में एच3एन2 है जो इन्फ्लुएंजा ए वायरस के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं। यानी कि देश में कोरोना और एच3एन2 दोनों के मामलों में उछाल आने से लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं।


महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों की संख्या एक दिन में ही दोगुनी हो गई है और साथ ही 2 लोगों की मौत भी हुई है। एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ एच3एन2 के बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ विभाग ने उचित सावधानी रखने की सलाह दी है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एच3एन2 इन्फ्लुएंजा ए वायरस का सब-टाइप है। एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस संक्रमित व्यक्ति से से खांसी या छींक के माध्यम से किसी स्वस्थ व्यक्ति तक पहुंचता है। एच3एन2 वायरस के संक्रमण के सामान्य लक्षण फ्लू की तरह हैं। इस वायरस की चपेट में आने पर बुखार या तेज ठंड लगना, खांसी, गले में खराश, नाक बहना या कुछ मामलों में नाक बंद होना, सिरदर्द और थकान है। कुछ मामलों में उल्टी या दस्त भी हो सकते हैं। सांस लेने में कठिनाई भी इस वायरस के लक्षण हो सकते हैं जो तीन सप्ताह तक बने रहते हैं। 


दिल्ली एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक काफी साल पहले एक एच1एन1 के कारण एक महामारी आई थी। उस वायरस का सर्कुलेटिंग स्ट्रेन अब एच3एन2 है और यह एक सामान्य इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन है। इसके अधिक मामले देखे जा रहे हैं क्योंकि यह म्यूटेट हो रहा है। इस वायरस के खिलाफ लोगों में इम्यूनिटी कुछ कम देखी जा रही है इसलिए अतिसंवेदनशील लोगों को यह आसानी से संक्रमित कर रहा है।


 एच3एन2 से बचे रहने के लिए रखें ये सावधानी
वरिष्ठ चिकित्सकों के अनुसार किसी भी अन्य वायरस की ही तरह एच3एन2 वायरस से बचने के लिए उचित सावधानी बनाए रखें, मास्क लगाएं, हाथ साफ रखें और संक्रमण से बचने के लिए चेहरे-आंखों को बार-बार छूने से बचें। लोगों ने मास्क लगाना और उसे गंभीरता से लेना बंद कर दिया है लेकिन फेस मास्क फ्लू के प्रसार को रोक सकता है और हानिकारक कणों को भी शरीर में जाने से रोकता है इसलिए मास्क लगाएं।
विशेषज्ञों के मुताबिक एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से से खांसी या छींक के माध्यम से किसी स्वस्थ व्यक्ति तक पहुंच रहा है। संक्रमण से बचे रहने के लिए सुरक्षा बरतनी जरूरी है। इसके लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, सार्वजनिक रूप से बाहर हों तो मास्क लगाएं, हाथ को साबुन से बार-बार धोएं, उन लोगों के साथ संपर्क से बचें जिन्हें फ्लू है या जिनमें फ्लू के लक्षण दिखाई देते हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here