भारत ने रिकार्ड 7वीं बार जीता महिला एशिया कप खिताब

0
169
India won the Women's Asia Cup title for the record 7th time

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को दी करारी हार, स्मृति मंधाना का तुफानी अर्धशतक

गेंदबाजों की करामाती गेंदबाजी, सिर्फ 65 रनों पर सिमटी श्रीलंका महिला टीम

नई दिल्ली। महिला एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम को करारी मात देते हुए जीत दर्ज की। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने महिला एशिया कप पर सातवीं बार कब्जा जमाया है।


इस मैच में श्रीलंका की कप्तान ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए श्रीलंका की टीम भारतीय गेंदबाजी के सामने पूरी तरह से धराशाई हो गई और 20 ओवर में 9 विकेट पर 65 रन ही बना पाई और भारत को जीत के लिए 66 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया और इस मैच को जीतते हुए एशिया कप 2022 का खिताब अपने नाम किया।
रेणुका सिंह को इस मैच में शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जबकि दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। इस जीत के बाद भारतीय महिला टीम ने जमकर जश्न मनाया।

भारत ने 7वीं बार जीता खिताब


भारतीय महिला टीम ने रिकार्ड 7वीं बार एशिया कप खिताब अपने नाम किया। भारत ने 2022 से पहले 2004, 2005-06, 2006, 2008, 2012 और 2016 में एशिया कप खिताब अपने नाम किया था। वहीं साल साल 2018 यानी पिछले सीजन में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे बांग्लादेश ने हराकर पहली बार ये खिताब अपने नाम किया था।

स्मृति मंधाना का तुफानी अर्धशतक


भारतीय ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने 5 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और ये भारत का पहला विकेट था तो वहीं जेमिमा रोड्रिग्ज ने 2 रन पर अपना विकेट गंवाया और वो बोल्ड हो गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना के तेज नाबाद अर्धशतकीय पारी और कप्तान हरमनप्रीत कौर की नाबाद 11 रन की पारी के दम पर भारत ने 8.3 ओवर में 2 विकेट पर 71 रन बनाते हुए मैच में जीत दर्ज की। स्मृति मंधाना ने 25 गेंदों का सामना करते हुए 3 छक्के व 6 चौकों की मदद से नाबाद 51 रन की पारी खेली।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 10 रनों के भीतर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here