कैसे होगा क्षेत्र का विकास ? दबंगों से परेशान हो रही सोलर कंपनियां

0
263
How will the area develop? Solar companies are getting troubled by bullies

स्थानीय लोगों रोजगार देने के साथ-साथ अन्य कार्यों के लिए स्थानीय फर्मों को दे रहे हैं ठेके

अन्य ठेकेदारों और कंपनी कर्मचारियों को दी जा रही हैं धमकियां, काम नहीं करने देने के भी आरोप

बीकानेर। जिले के कई क्षेत्र पिछले कई वर्षों से सोलर बिजली का उत्पादन कर रहे हैं। देश के कई राज्यों से आईं कंपनियां अपने सोलर प्लान्ट्स से ना केवल बिजली उत्पादन कर रहे हैं बल्कि जिले के सैकड़ों युवाओं को रोजगार भी दे रहे हैं। इन सबके बावजूद क्षेत्र के कई दबंग लोग सोलर कंपनियों के कर्मचारियों व सोलर प्लान्ट को विकसित करने के लिए ठेके पर काम करने वाली फर्मों के संचालकों को सरेआम धमकियां दे रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि क्षेत्रीय दबंगों के कारनामे प्रशासन के पास पहुंचने के बाद भी आज तक ऐसे दबंगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है।


जानकारी के अनुसार एक दशक से ज्यादा समय से जिले के कोलायत, गजनेर, नोखड़ा, बज्जू, रणजीतपुरा, गोडू, जामसर, पूगल आदि क्षेत्रों में दर्जनों सोलर पार्क स्थापित हैं जो स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करने के साथ स्थानीय युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार भी उपलब्ध करवा रहे हैं। इन सोलर पार्क व सोलर प्लान्ट्स में ठेके पर होने वाले कार्यों को करने के लिए (ठेका लेने के लिए) स्थानीय फर्मों के बीच एक होड़ सी मची रहती है। इसी होड़ के चलते आपसी मारपीट, झगड़ा होते सामने आया है। पहले भी कई बार सोलर पार्क में ठेके लेने के लिए आपसी विवाद सामने आ चुके हैं।

अभी हाल ही में ऐसा ही एक मामला गजनेर थाना में दर्ज हुआ है। जिसमें रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज की ओर से कहा गया है कि उनकी कंपनी की ओर से इन दिनों सालासर की रोही में सोलर पार्क विकसित किया जा रहा है। जिसमें बाउंड्री वॉल, स्वीच यार्ड फाउंडेशन एंड इनवर्टर स्टेण्ड के कार्य एक स्थानीय फर्म को ठेके पर दिए गए हैं। सोलर पार्क में अन्य कार्य के लिए जब किसी ओर फर्म को ठेका दिया गया तो इस फर्म के संचालकों को बुरा लगा और वे दूसरी फर्म को ठेका देने का विरोध करने लगे। इतना ही नहीं 12 फरवरी को क्षेत्र के उत्तमसिंह, बाबूसिंह व शायरसिंह नाम के व्यक्ति अपने पांच-छह साथियों के साथ सोलर पार्क पहुंचे और उन्होंने प्रोजेक्ट इंचार्ज दिनेश कुमावत के साथ मारपीट व गाली गलौच की। काम बंद करवाने की कोशिश की। इसकी शिकायत पुलिस थाने में की गई। लेकिन आज दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि आरोपी कंपनी के कर्मचारियों और अन्य ठेके फर्मों के कर्मचारियों को सरेआम धमकियां दे रहे हैं। ऐसे में कंपनी के कर्मचारियों और ठेका फर्म के श्रमिकों को काम करने में बाधा उत्पन्न हो रही है।

जानकारी मिली है कि कंपनी के उच्चाधिकारियों की ओर से अब इस मामले में मुख्यमंत्री, क्षेत्रीय विधायकों और प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखकर अवगत कराया जा रहा है। जिससे रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी के साथ-साथ अन्य सोलर कंपनियों को भी सोलर ऊर्जा उत्पादन के कार्य में बाधा नहीं सहनी पड़े और क्षेत्र को विकसित करने में किसी प्रकार दिक्कतें सामने नहीं आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here