सर्दी के आगमन पर बढ़ती बीमारियों से बचाव के लिए डॉ. श्याम अग्रवाल के सुझाव, आप भी जानिएं….

0
532
Dr. Shyam Aggarwal's suggestions for prevention of growing diseases on arrival of winter, you also know ....

थोड़ी सी सावधानी से बच सकते हैं कोरोना महामारी और मौसमी बीमारियों से

कोरोना महामारी और सर्दी की शुरुआत, ये दोनों इस मौसम को और भी ज्यादा खतरनाक बना रहे हैं। जरा सी लापरवाही गंभीर बीमारी से ग्रस्त कर सकती है और थोड़ी सी सावधानी इन बीमारियों से बचा कर बिल्कुल स्वस्थ रख सकती है।

सर्दी के आगमन और कोरोना महामारी से बचाव रखने के लिए ख्यातीप्राप्त डॉ. श्याम अग्रवाल आमजन के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं। सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सभी को डॉ. श्याम अग्रवाल के इन सुझावों पर ध्यान देना चाहिए।

ये हैं सुझाव :-

मानसून के बाद आनेवाली बीमारी डेंगू, मलेरिया व सर्दी के शुरुवात में आने वाले वायरल फीवर अब बीकानेर में अपना पांव पसारता नजर रहा है। कोविड-19 जैसी महामारी के साथ इन बीमारियो के लक्षण साझा होने की वजह से यह गंभीर भी हो सकता लग रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार नवंबर व दिसंबर माह में इन सभी बीमारियों व एलर्जी, दमा, श्वसन रोग के एक साथ आने पर हमें बहुत सजग व आक्रामक तरीके से इनके साथ पेश आना चाहिए।

तात्पर्य है, सामान्य से दिखने वाली बुखार को भी गंभीरतापूर्वक लेकर समय से जांच करवाएं व स्वयं चिकित्सा न करके कुशल चिकित्सीय निर्देशों के अनुसार इलाज लेवें। मच्छर जनित डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों से बचाव के लिए साफ -सफाई रखें। मच्छर नियंत्रण के लिए स्प्रे करवाएं। वायरल फीवर से बचाव के लिए ठंडे मौसम में बाहर न निकलें, ठंडा पानी व गरिष्ठ भोजन से परहेज़ रखें। दैनिक दिनचर्या में योग, व्यायाम व सुपाच्य भोजन को शामिल करें। पर्याप्त मात्रा में आराम व नींद लेवें।

उनके अनुसार सर्दियों में कम पानी पीने से ये दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा न सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी है, बल्कि इसके और भी कई बड़े फायदे हैं।

सर्दियों के मौसम में हाई कैलोरी फूड की वजह से हमारा वजन काफी तेजी से बढऩे लगता है। कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण शरीर सुस्त पड़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा इससे बढऩे वाली बॉडी फैट को काट सकती है और आपको मोटापे से दूर रख सकती है।
साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लडऩे के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, रोजाना वॉक करें, क्योंकि चलने से शरीर में गर्मी आती है। साथ ही इससे खून का दौरान बढ़ता है।
अपने ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखें। ठंड के समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।
अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें। कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें।
कोरोना महामारी से बचाव के लिए हमेशा मास्क लगाएं, भीड़ से बचें, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें, बार-बार हाथ धोएं।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here