सावधान! आज से 3 दिन आपके मोबाइल से आएगी तेज आवाजें

0
470
Attention Loud noises will come from your mobile for 3 days from today

मोबाइल स्क्रीन पर आएगा फ्लैश मैसेज ‘अलर्ट’

आपातकालीन स्थितियों की जानकारी मोबाइल पर देने की है कवायद

बीकानेर। जनता को खतरे की जानकारी तत्काल मिले और जनहानि से बचाया जा सके इसके लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( एनडीएमए ) कर रहा है। प्राधिकरण की प्लानिंग के आधार पर दूरसंचार विभाग ने ट्रायल का दायरा बढ़ा दिया है। अब सभी दूरसंचार कंपनियो ने आपातकालीन टोन के अलर्ट संदेश भेजना शुरू कर दिया है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुनामी, बारिश, बाढ़, भूकम्प सहित अन्य आपातकालीन स्थितियों की जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर देखने को मिलेगी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से इसकी ट्रायल शुरू कर दी गई है आने वाले तीन दिनों में लोगों के मोबाइल स्क्रीन पर फ्लैश मैसेज ‘अलर्ट’ आएंगे। इस फ्लैश मैसेज को देख कर किसी को भी अभी घबराने या डरने की जरूरत नहीं है।


जानकारी के अनुसार 27 अगस्त तक उपभोक्ताओं के मोबाइल पर परीक्षण के तौर पर अलर्ट संदेश पहुंचते ही मोबाइल में एक विशेष तरह की चेतावनी भरी रिंग टोन बजेगी। चेतावनी के साथ संदेश भी आएगा। दूरसंचार विभाग के अधिकारयों ने बताया कि लोग इससे घबराएं नहीं, ऐसा मैसेज आने पर ओके का विकल्प दबाते ही मैसेज स्वत: बंद हो जाएगा। यह सेवा अभी परीक्षण स्तर पर है और आपदा प्रबंधन विभाग के जरिए नवम्बर से देशव्यापी शुरू की जाएगी। आपातकालीन संदेश को अपने मोबाइल में एक्टिवेट करने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाकर वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट विकल्प चुनना होगा। इसके बाद अलर्ट के सभी विकल्प जैसे वाइब्रेशन, टोन को एक्टिव करने पर यह सेवा शुरू हो जाएगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here