ताइवान ने मार गिराया चीन का एसयू-35 फाइटर जेट, देखें वीडियो…

0
525
Taiwan shot down China's SU-35 fighter jet

ताइपे ने बुलाई आपात बैठक, ताइवान एयर स्पेस में घुस आए थे पांच विमान

ताइपे। ताइवान और चीन के बीच जारी तनाव के बीच आज ताइवान द्वारा चीन के एक फाइटर जेट को मार गिराने की खबर आ रही है। हालांकि चीन और ताइवानमें से किसी ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन कुछ टीवी रिपोट्र्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवानने अपने एयर स्पेस में घुस आए चीनी एसयू-35 विमान को मार गिराया है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इसे गिराने के लिए ताइवानने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया है। कुछ रिपोट्र्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवानके राष्ट्रपति ने इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है। ताइवानने चीनी विमान को कई बार चेतावनी दी लेकिन उसके बाद चीनी विमान ताइवानके एयरस्पेस में बना रहा। इसके बाद ताइवान ने कार्रवाई करते हुए उसे मार गिराया। इस घटना में एक पायलट के घायल होने की भी खबर है। जानकारों का कहना है कि अगर यह घटना सच साबित होती है तो दोनों ही देशों में जंग की नौबत आ सकती है। खबर के सामने आने के बाद से ही हलचल तेज हो गई है। दावा किया जा रहा है कि इस कार्रवाई के बाद उपजे तनान के मद्देनजर ही ताइवान राष्ट्रपति ने आपातकाल बैठक बुलाई गई है।

खबर है कि चीन ने ताइवानपर दबाव बनाने के लिए ताइवानस्ट्रेट के पास करीब 40 हजार सैनिक तैनात किए हैं। ताइवान के हमले के बाद चीन में हलचल तेखी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि चीन में बैठकों का दौर जारी है। भारत के साथ गलवान और 20 अगस्त की रात पैंगोंग में मुंह की खाने के बाद चीन हैरान है। बताया यह भी जा रहा है कि चीन में नेताओं ने शासन प्रणाली में बदलाव को लेकर आवाज उठानी शुरू कर दी है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here