राजस्थान में फर्स्ट टाइम वोटर सबसे ज्यादा, लोकसभा चुनाव में यही करेंगे नेताओं के भविष्य का फैसला

0
99
Rajasthan has the highest number of first time voters, they will decide the future of leaders in the Lok Sabha elections.

ज्यादा से ज्यादा युवा मतदाताओं को वोटिंग करने के लिए चुनाव आयोग का है टास्क

प्रदेश में नए वोटर्स हैं 22.71 लाख, चुनाव परिणाम में रहेंगे निर्णायक

बीकानेर। देश में लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान समेत कई राज्यों में सियासी रण की तैयारी हो चुकी है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनाव प्रचार को लेकर अपना दमखम लगना शुरू कर दिया है। इधर, चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान हो। इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा है। लोगों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। चुनाव आयोग का टास्क अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को वोटिंग के लिए प्रेरित करना है। वहीं पहली बार वोट डालने वाले युवाओं में लोकसभा चुनाव को लेकर काफी उत्साह है। ऐसे में प्रदेश के युवा नेताओं की किस्मत लिखने में अव्वल नंबर पर है। प्रदेश में सबसे अधिक युवा इस चुनाव में मतदान करेंगे।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस लोकसभा चुनाव से पहले देश में कई बदलाव देखने को मिले हैं। युवाओं में अब देश की राजनीति को लेकर क्रेज बढऩे लगा है। सोशल मीडिया पर आए दिन देश की राजनीति को लेकर युवाओं की टिप्पणियां देखने को मिलती हैं। इसका यह संकेत मिल रहा है कि युवा भी अब देश के विकास और राजनीति को लेकर काफी गंभीर है। भारतीय निर्वाचन आयोग के आंकड़ों पर नजर डाले तो, इस बार के लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक युवा मतदाता राजस्थान से हैं। इस बार राजस्थान से 22.71 लाख नए वोटर जुड़े हैं। जो इस चुनाव में अपनी मताधिकार का उपयोग करेंगे। देश के सात बड़े राज्यों में सबसे अधिक आंकड़ा राजस्थान का है।


देश में लोकसभा चुनाव के दौरान सर्वाधिक युवा वोटर के आंकड़ों के मामले में राजस्थान सबसे अव्वल है। जहां 22.71 लाख नए वोटर्स हैं। जबकि दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश है, जहां 20.40 लाख और तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश में 16.49 लाख नए वोटर्स जुड़े हैं। जो पहली बार लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here