लोकसभा चुनाव : एक वादे से सीएम ने पलटा गेम

0
312
Lok Sabha elections: CM changed the game with a promise

बीजेपी को वापस मिल गया जाटों का समर्थन

भरतपुर-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र का मामला

बीकानेर। प्रदेश की भरतपुर लोकसभा सीट पर जीत और हार की निर्णायक भूमिका निभाने वाले जाट समाज के लोगों से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सकारात्मक वार्ता हुई है। जाट समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद लोकसभा चुनाव में सीएम शर्मा का हाथ मजबूत करने की बात कही है।

जाट महासभा के जिला अध्यक्ष ने भी बयान देते हुए कहा है कि ‘जाट समाज में आरक्षण को लेकर जो नाराजगी थी, वह सीएम से वार्ता के बाद दूर हो गई। अब लोकसभा चुनाव में हम सब उनके साथ हैं।’ जाट समाज के जिला अध्यक्ष के बयान के बाद यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीएम भजनलाल शर्मा जाटों को मनाने में सफल हुए।


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार जाट महासभा के जिला अध्यक्ष डॉ. प्रेमसिंह कुंतल ने कहा है कि ‘केंद्र की सरकारी नौकरियों में ओबीसी वर्ग में भरतपुर-धौलपुर जाट समाज को आरक्षण नहीं होने के चलते केंद्र और राज्य सरकार से जाट समाज नाराज था। आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर-धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा भरतपुर में करीब 40 दिन तक महा पड़ाव डाला था। उस महापड़ाव के दौरान जाट समाज के लोगों का कहना था कि अगर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले केंद्र में आरक्षण को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं होता है तो भाजपा के खिलाफ वोट करेंगे। आचार संहिता से पहले नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ और इसी के चलते जाट समाज केंद्र और राज्य सरकार से नाराज था। नाराजगी के चलते भाजपा के खिलाफ वोट देने की बात सामने आ रही थी। इसी नाराजगी को लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एक्टिव हुए और जाट समाज के लोगों से वार्ता शुरू कर दी।’

चुनाव के बाद केंद्र में आरक्षण दिलवाने का वादा


सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भरतपुर के दौरे के दौरान कुम्हेर कस्बे में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जाट आरक्षण मामले को लेकर सरकार सकारात्मक है और चुनाव के बाद आरक्षण के मामले का निस्तारण किया जाएगा। जनसभा के बाद सीएम ने भरतपुर शहर में एक निजी होटल में जाट समाज के लोगों से मुलाकात की और आरक्षण की मांग को लेकर आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार उनके पक्ष में है और मजबूती से पैरवी भी कर रही है।

लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में आरक्षण दिलवाने का वादा किया। सीएम की सकारात्मक वार्ता के बाद जाट समाज के लोगों के अंदर केंद्र और राज्य सरकार से जो नाराजगी थी उसे दूर किया है। अब जाट समाज ने फैसला किया है कि भरतपुर लोकसभा सीट पर उनका साथ देकर उनका हाथ मजबूत करेंगे। जाट महासभा के जिला अध्यक्ष ने कहा है कि कुछ लोग जाट समाज के हैं जो समाज के लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। लेकिन सीएम से सकारात्मक मुलाकात के बाद अब लोगों ने अपना मन बदला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here