धर्मा डॉल की आंख खोल कर किया संयुक्त सैन्य अभ्यास का समापन, देखें वीडियो..

0
157
Joint military exercise concluded by opening the eyes of Dharma Doll, watch video...

भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्मा गार्डियन’ महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक संपन्न

दोनों देशों के सैनिकों ने काउंटर टेरेरिस्ट अटैक का किया अभ्यास

काल्पनिक गांव बनाकर किया आतंकवादियों को ढेर, श्वानों ने टेरेरिस्ट को किया तलाश

बीकानेर। भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के सैनिकों का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्मा गार्डियन’ शुक्रवार को महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का समापन जापानी प्रथा के अनुसार धर्मा डॉल की आंख खोल कर किया गया। इससे पहले दोनों देशों के सैनिकों ने 48 घंटें की वेलिडेशन एक्सरसाइज कंपलीट की।


समापन समारोह पर 8 ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर आईपी सिंह ने कहा कि इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत परिचालन प्रक्रियाओं और युद्ध अभ्यासों से एक-दूसरे को परिचित कराना था। इस संयुक्त अभ्यास में भारत की राजपुताना राइफल्स 19वीं बटालियन और जापान सेल्फ डिफेंस फोर्स की 34वीं इन्फेन्ट्री बटालियनके 40-40 सैनिकों का समूह शामिल था।


वहीं जापानी बटालियन के कमांडर कर्नल टेमोयूकी काबूतो ने कहा कि दोनों देशों के सैनिकों का यह अभ्यास अतुलनीय और अनुभव भरा रहा। इस संयुक्त अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिकों ने बैटल ड्रिल्स, ऑपरेशन, स्ट्रेटेजी, प्रेक्टिस आपस में साझा की है। अगर कभी इस तरह के आपात हालात बने तो दोनों देशों के सैनिकों को उन हालातों से निपटने में काफी सहायता मिलेगी।


कंपनी कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल प्रतीक ने बताया कि अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत अद्र्धशहरी वातावरण में संयुक्त अभियानों को अंजाम देने के लिए संयुक्त क्षमताओं को बढ़ाना था। दो चरणों में आयोजित यह अभ्यास शुरू में कॉम्बैट कंडीशनिंग और कार्यनीतिक प्रशिक्षण पर केंद्रित था, जिसे दोनों टुकडिय़ों ने सफलतापूर्वक पूरा किया। फिर अर्जित कौशल को दूसरे चरण में लागू किया गया, जिसमें एक पुष्टिकरण अभ्यास शामिल था। संयुक्त गतिविधियों में अस्थायी ऑपरेटिंग बेस स्थापित करना, एक खुफिया निगरानी ग्रिड बनाना, सर्विलांस करना, मोबाइल वाहन चेक पोस्ट स्थापित करना, एक शत्रुत्तापूर्ण गांव में कॉर्डन और सर्च ऑपरेशन को अंजाम देना, हेलिबोर्न ऑपरेशंस और बिल्डिंग इंटरवेन्शन अभ्यास आयोजित करना शामिल था।


समापन अवसर पर इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान भारतीय सेना की ओर से उपयोग लिए गए हथियारों, संचार उपकरणों, ड्रोन आदि की प्रदर्शनी भी लगाई गई। वहीं आइइडी का पता लगा कर उन्हें निरस्त करने का भी प्रदर्शन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here