भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास : सैनिकों ने युद्ध अनुभव व युद्ध कौशल्य को किया साझा, देखें वीडियो…

0
207
India-Saudi Arabia joint military exercise: Soldiers shared war experience and war skills, watch video...

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आज सफलतापूर्वक हुआ वेलिडेशन फेज

शुक्रवार को होगी क्लोजिंग सेरेमनी, दोनों देशों के सैनिकों के बीच पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सदा तनसीक’

बीकानेर। भारतीय सेना और रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के बीच पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सदा तनसीक’ वेलिडेशन चरण के साथ आज महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।


रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि यह सैन्य अभ्यास 29 जनवरी से 09 फरवरी तक चलाए जा रहे इस 12 दिनों के संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत परिचालन प्रक्रियाओं और युद्ध अभ्यासों से एक-दूसरे को परिचित कराना था। इस संयुक्त अभ्यास में भारत की ब्रिगेड ऑफ गाड्र्स रेजिमेंट की 20वीं बटालियन के 45 सैनिक और सऊदी अरब की रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के 45 सैनिकों का समूह शामिल था।


यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया। पहला चरण युद्ध कंडीशनिंग और सामरिक प्रशिक्षण पर केंद्रित था। दूसरे चरण का समापन शारीरिक अभ्यास और संयुक्त रूप से वेलिडेशन फेज में हुआ। दोनों टुकडिय़ों ने संयुक्त रूप से वेलिडेशन चरण में भाग लिया जिसमें अस्थायी ऑपरेटिंग बेस का निर्माण, एक खुफिया, निगरानी और टोही (आईएसआर) ग्रिड की स्थापना, मोबाइल वाहन चेक पोस्ट की स्थापना, शत्रुतापूर्ण गांव में घेरा और खोज अभियान चलना, हेलीबोर्न ऑपरेशन, हाउस इंटरवेंशन ड्रिल और बंधक बचाव शामिल थे।

वेलिडेशन चरण में प्लाटून युद्ध अभ्यास भी देखा गया जिसमें इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल (आईसीवी) और विभिन्न हथियारों से गोलीबारी की गई। यह अभ्यास भारत और सऊदी अरब के बीच संबंधों को मजबूत करने और दो महान देशों के बीच रणनीतिक संबंध बनाने के लिए अग्रदूत साबित हुआ है।
इस संयुक्त अभ्यास का समापन समारोह 09 फरवरी यानि शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा जिसमे उत्कृष्ट सैनिकों को सम्मानित करने और दोनों टुकडिय़ों द्वारा सीखे गए अभ्यासों पर आदान प्रदान करने का अवसर प्राप्त होगा। अभ्यास के दौरान दोनों सेनाओं ने बहुमूल्य युद्ध अनुभव और युद्ध कौशल्य को साझा किया। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण सफर था।


इस अवसर पर भारतीय सेना की ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स की 20वीं रेजिमेंट के ब्रिगेडियर संजीब मुर्खजी, बटालियन कमांडर डीपीएस राठौड़, कम्पनी कमाण्डर मेजर जीपीएस परमार मौजूद रहे। वहीं सऊदी अरब की सऊदी लैंड फोर्स कमांडर कर्नल खालिद फवाद बिन मोहम्मद, कंपनी कमाण्डर मोहम्मद इब्राहिम अल कासिम व प्लाटून कमांडर लेफ्टिनेंट हुसैन अली मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here