हम बाहर क्यों ? पेंटिंग्स शो में निकला चित्रकारों का आक्रोश, देखें वीडियो…

0
423
Why are we out? The anger of the painters came out in the paintings show

कलाकारों के चयन पर उठे सवाल, चहेतों को लाभ देने का आरोप

एकेडमी पर कलाकारों को नजरअंदाज व अपमानित करने को लेकर विरोध

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। ललित कला अकादमी की ओर से आयोजित संभाग स्तरीय तीन दिवसीय मरु चित्रकार शिविर की शुरुआत ही चित्रकारों के विरोध प्रदर्शन के साथ होती देखने को मिली। चित्रकारों ने शिविर स्थल के बाहर सड़क पर हम बाहर क्यों? पेंटिंग शो का आयोजन कर अकादमी पर चित्रकारों को नजरअंदाज करने और अपमानित करने का आरोप लगाते हुए विरोध जताया।


जन कल्याणकारी कलाकार संघ की ओर से आयोजित इस शो में चित्रकार मोना सरदार डूडी, मुकेश सांचीहर, एसके नाथ, आर्टिस्ट महावीर रामावत, राजकुमार राजपुरोहित, धर्मा पेंटर, बरकत अली, सुधीर पेंटर, दिनेश नाथ, सुंदर पेंटर, भरत पेंटर, बाबूलाल सेवग, किशोर आर्टिस्ट, गणेश रंगा, राकेश स्वामी, पेंटर फिरोज, सुखलाल और हिमांशु चावला सहित कई newsfastweb चित्रकारों ने रंगों और कूची के माध्यम से चित्र बनाकर न्यूजफास्ट वेब अपना आक्रोश व्यक्त किया और अकादमी पर चित्रकारों के चयन को लेकर सवाल खड़े किए। प्रदर्शनकारियों ने इस आयोजन के जरिए अपने चहेते चित्रकारों को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया।

प्रदर्शनकारी चित्रकारों के मुताबिक इस शिविर में कई कथित चित्रकार ऐसे हैं जो वास्तव में चित्रकारी करते ही नहीं हैं। जबकि वास्तव में चित्रकारी करने वाले चित्रकारों की चयन समिति की ओर से उपेक्षा की गई है। शिविर की न्यूजफास्ट वेब शुरुआत करने आए कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला से भी newsfastweb प्रदर्शनकारी चित्रकारों ने मुलाकात कर अपना विरोध जताया। वहीं अकादमी के अध्यक्ष लक्ष्मण व्यास ने कहा कि चयन के लिए स्थानीय समिति का गठन किया गया था। बीकानेर से 19 कलाकारों का चयन किया गया है। बाहर बैठे कलाकारों में से भी तीन कलाकारों के नाम जोड़े गए हैं।


न्यूजफास्ट वेब को ये भी जानकारी मिली है कि चयन समिति के एक सदस्य का पुत्र इस आयोजन में शिविरार्थी बनकर लाभ साध रहा है। वहीं कुछ चित्रकारों के चित्रकारी नहीं करने को लेकर भी चयन समिति पर सवाल खड़े किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here