सुप्रीम कोर्ट में केस लगा या नहीं, सुनवाई कब? अब व्हाट्सएप पर मिलेंगे सारे अपडेट

0
135
Whether the case is filed in the Supreme Court or not, when will it be heard? Now all updates will be available on WhatsApp

सर्वोच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने आज की है घोषणा

वकीलों और याचिकाकर्ताओं को भेजी जाएंगी कॉज लिस्ट, केस फाइलिंग और केस लिस्टिंग

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी अदालत अब व्हाट्सऐप पर जानकारी उपलब्ध कराएगी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने आज इसकी घोषणा की है। सुप्रीम कोर्ट की कॉज लिस्ट, केस फाइलिंग और केस लिस्टिंग से जुड़ी जानकारियां वकीलों और याचिकाकर्ताओं को वॉट्सऐप पर भेजी जाएंगी।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीजेआई चंद्रचूड़ ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी सेवाओं को वॉट्सऐप से इंटीग्रेट किया जा रहा है। ‘75वें साल में, सुप्रीम कोर्ट ने न्याय तक पहुंच मजबूत बनाने के लिए एक पहल की है। सुप्रीम कोर्ट वॉट्सऐप मेसेजिंग का आईसीटी सेवाओं के साथ इंटीग्रेशन की घोषणा करता है। एडवोकेट्स को मुकदमों की फाइलिंग से जुड़े ऑटोमेटेड मेसेज मिलेंगे। बार के सभी सदस्यों को कॉज लिस्ट पब्लिश होते ही मिल जाएगी।’ कॉज लिस्ट में उन मामलों की सूची होती है जिन पर अदालत उस दिन सुनवाई करने वाली होती है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने वकीलों से सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर भी शेयर किया।


सीजेआई चंद्रचूड़ ने सभी को सुप्रीम कोर्ट का ऑफिशियल व्हाट्सऐप नंबर भी बताया। उच्चतम न्यायालय का आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर 8767687676 है। सीजेआई ने कहा कि इस नंबर पर कोई मेसेज या कॉल नहीं किया जा सकेगा। यह सिर्फ वन-वे कम्युनिकेशन के लिए यूज होगा मतलब सिर्फ अदालत की ओर से जानकारी भेजी जा सकेगी।


सीजेआई ने कहा कि व्हाट्सऐप मेसेंजर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। इससे हमारी वर्किंग हैबिट में बड़ा बदलाव आएगा और कागज बचाने में खासी मदद मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों की संविधान पीठ के एक अहम मामले पर सुनवाई शुरू करने से पहले सीजेआई ने यह घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here