सैकड़ों युवाओं को रोजगार दे रही है रेयज पॉवर सोलर प्रोजेक्ट एक्सपोर्ट कंपनी

0
258
Reyes Power Solar Project Export Company is providing employment to hundreds of youth.

नए प्लान्ट में स्थानीय लोगों को दिए जा रहे हैं ठेके पर कार्य

देश को ऊर्जा सशक्त बनाने के साथ-साथ क्षेत्र को भी विकसित करने का है ध्येय

बीकानेर। सालासर गांव की रोही में नया सोलर प्लान्ट विकसित कर रही रेयज पॉवर सोलर एक्सपोर्ट प्रा.लि. पिछले काफी समय से बीकानेर के युवाओं को रोजगार देने में जुटी है। देश को ऊर्जा में सशक्त बनाने के साथ-साथ रेयज पॉवर सोलर क्षेत्र को भी विकसित कर रही है।


रेयज पॉवर सोलर प्रोजेक्ट के डायरेक्टर राहुल गुप्ता ने बताया कि पिछले दस वर्षों से कंपनी कोलायत और गजनेर क्षेत्र में सोलर प्लान्ट व पार्क विकसित करने के कार्य में जुटी है। अब तक कंपनी की ओर से बीकानेर ग्रामीण क्षेत्रों के सैकड़ों युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दिया गया है। कंपनी ने सुरक्षा के लिए करीब 40 युवाओं को गार्ड के पद पर नियुक्त कर रखा है। जिसमें मोडिया मानसर के 10, कोडमदेसर के 15, गजनेर के 10 तथा कोटरा के 5 युवा शामिल हैं। इनके अलावा प्लान्ट में रोजाना इन्हीं गांवों के युवा बतौर श्रमिक कार्य करने पहुंचते हैं। साथ ही प्लान्ट में बहुत से कार्य ठेके पर कोलायत और गजनेर के लोगों को ही दिए गए हैं। आज तक कंपनी ने तकरीबन 50 करोड़ रुपए के अलग-अलग कार्य कोडमदेसर, मोडिया मानसर व कोटड़ा के लोगों को ही दिए हैं।


उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी का ध्येय सोलर प्लान्ट से ऊर्जा बनाकर देश को समर्पित करने के साथ-साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार देना और स्थानीय क्षेत्र को विकसित बनाना भी है। इसी ध्येय के चलते कंपनी ने करीब 2000 से ज्यादा युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया है। जिसमें सुरक्षा कर्मियों के अलावा वाशिंग कार्य, दीवार निर्माण, गेट निर्माण, घास कटिंग इत्यादि कार्य शामिल है। कंपनी की ओर से हर महीने करीब 25.39 लाख रुपए के रोजगार आस-पास के गांवों के युवाओं को दे रही है।


डायरेक्टर गुप्ता ने बताया कि कंपनी ने 12 सौ एकड़ क्षेत्र में अभी तक प्लान्ट लगाए हैं। जिसमें से ज्यादातर जमीन बिल्कुल बंजर ही थी। इस बजंर जमीन पर कंपनी को हरे पेड़ों की कटाई करने का कार्य भी नहीं करना पड़ा। क्योंकि इस जमीन पर सिवाय झाडिय़ां या कीकर ही उगे हुए मिले। ऐसी बंजर भूमि पर उन्होंने सोलर प्लेट लगा कर वहां से बिजली उत्पादन करने का कार्य राष्ट्रहित में किया है। यहां सोलर प्लान्ट लगाए जाने से कोलायत और गजनेर सहित अन्य क्षेत्रों में भी खुशी का माहौल है।

बड़ा पार्क विकसित करने की योजना बना रही रेयज पॉवर सोलर


कंपनी डायरेक्टर राहुल गुप्ता ने बताया कि क्षेत्र में पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए रेयज पॉवर सोलर एक्सपोर्ट प्रा.लि. कंपनी सालासर सोलर प्लान्ट क्षेत्र में एक बड़ा पार्क विकसित करने की योजना बना रही है। जल्दी ही मोडिया मानसर व कोडमदेसर क्षेत्र के बीच एक बड़ा पार्क ग्रामीणों के लिए विकसित किया जाएगा। साथ ही सालासर प्लान्ट के सामने स्थित गोचर भूमि में इस बार मानसून के दौरान 11 सौ पौधे लगाने और उनकी लगातार देखभाल करने की योजना भी तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि कंपनी के प्लांट्स के बीच एक गोशाला भी बन रही है, जिसमें कंपनी की ओर से उचित सहयोग किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here