अनचाहे मेल्स से बचाएं अपने जी मेल अकाउंट को, पढ़ें पूरी खबर…

0
419
Protect your Gmail account from unwanted mails, read full news ...
DEMO PHOTO BY GOOGLE

हैक होने का भी रहेगा खतरा कम

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। आज के समय में लगभग हर किसी के पास अपना ईमेल अकाउंट है और इनमें से ज्यादातर लोग जी मेल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी एक जी मेल यूजर हैं तो हमारे पास आपके लिए एक ऐसी तरकीब है, जिससे आपके मेलबॉक्स में आने वाले सारे फालतू मेल्स खुद ही डिलीट हो जाएंगे।


गूगल का मेल ऐप, जीमेल एक बेहद लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है और ज्यादातर लोग इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। आज आपको एक ऐसी धांसू तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके जी मेल अकाउंट पर आने वाले सभी फालतू के मेल्स अपने आप ही डिलीट हो जाएंगे।
साइबर एक्सपर्ट कुलदीप सिंह के अनुसार आम तौर पर किसी भी ऐप को एक्सेस करने के लिए हमको उसमें अपनी ईमेल आईडी डालनी पड़ती है। जब ज्यादातर लोग जी मेल का इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर.सी बात है कि वहां हमारे पास कई तरह के मेल्स आते हैं। काम के मेल्स के अलावा देखा जाए तो स्पैम मेल्स जी मेल पर काफी जगह ले लेते हैं और कई बार उन बेकार के मेल्स की वजह से काम के मेल्स मिस हो जाते हैं। आज हम आपको एक तरकीब बताएंगे जिससे जी मेल के ये स्पैम मेल्स खुद ही डिलीट हो जाएंगे।


ऐसे खुद डिलीट होंगे स्पैम मेल्स
अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो इसके प्रोसेस के बारे में जानना जरूरी है। अनचाहे मेल्स को ऑटोमैटिकली डिलीट करने के लिए जी मेल आपको एक खास फीचर, ‘फिल्टर्स फॉर ऑटो-डिलीशन’ ऑफर करता है। आइए अब जानते हैं कि इस फीचर को किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

फॉलो करें ये स्टेप्स
सबसे पहले अपना जी मेल अकाउंट खोल लें। अब सर्च बार में आपको एक ‘फिल्टर’ का ऑप्शन दिखाई देगा। ऐसा भी हो सकता है कि सर्च बार में आपको ‘फिल्टर’ का ऑप्शन दिखाई न दे। अगर ऐसा होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में आपको ये ऑप्शन सेटिंग्स में ‘फिल्टर्स और ब्लॉक्ड अड्रेसेज’ के टैब में मिल जाएगा जिसमें जाकर आपको बस ‘क्रीऐट फिल्टर’ पर क्लिक करना होगा।
‘फिल्टर’ ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आप देखेंगे कि सबसे ऊपर ‘फ्रॉम’ लिखा होगा। बस उन ईमेल्स का नाम या फिर ईमेल एड्रेस वहां टाइप करें, जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं। यूं वो मेल अड्रेस सिलेक्ट हो जाएंगे, जिनके मेल्स आप पसंद नहीं करते हैं। इस तरह आसानी से स्पैम मेल्स अपने आप ही डिलीट हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here