पीएम मोदी ने लांच किया पोस्ट पेमेंट बैंक

0
280
पोस्ट पेमेंट बैंक

घर बैठे ही पैसों का कर सकेंगे लेन-देन, देश की 650 शाखाओं में काम शुरू

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की शुरुआत की। पोस्ट बैंक में बचत खाता, चालू खाता के साथ मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट, एटीएम जैसी सुविधा भी मिलेगी।

पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए सरकार की कोशिश गांव-गांव तक बैंकिंग सेवा को मजबूत करने की है। इसी के साथ ही आज से देश की 650 शाखाओं में एक साथ काम शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोस्ट पेमेंट बैंक के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज 1 सितंबर का दिन बैंक और बैंकिंग सुविधा के इतिहास में ऐतिहासिक रहेगा। इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक देश की अर्थव्यवस्था में और सामाजिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन लाने वाला है।

इस बैंक के माध्यम से देश के हर गरीब तक, देश के कोने-कोने तक, दूर-दराज के पहाड़ों पर बसे लोगों तक, घने जंगलों के बीच रह रहे आदिवासियों तक, एक-एक भारतीय के दरवाजे पर बैंक और बैंकिंग सुविधा का मार्ग खुल रहा है।

पोस्टल डिपार्टमेंट देश भर में फैले अपने 3 लाख डाक सेवकों और डाकियों के नेटवर्क के जरिए इसकी शुरुआत करेगी। पोस्ट ऑफिस की ओर से पैसे जमा करने और निकालने के लिए इन सभी डाक सेवकों को एक पीओएस मशीन मुहैया कराई जाएगी। इन मशीनों के जरिए डाक सेवक आपके घर पर ही आपको बैंकिंग की सुविधा देगा।

यह देश का पहला ऐसा बड़ा बैंक होगा, जो लोगों तक डोर स्टेप बैंकिंग की सर्विस मुहैया कराएगा। गौरतलब है कि इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 5.5 फीसदी ब्याज मुहैया कराएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here