अभिभावकों को शिक्षा माफियाओं से बचाने के लिए पेपा चलाएगा मुहिम

0
168
शिक्षा

अवैधानिक काम करने वाले स्कूल और कोचिंग सेंटर्स के खिलाफ कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को करेंगे जागरूक

बीकानेर। प्राइवेट एज्यूकेशनल इंस्टीट्यूट्स प्रोसपैरिटी एलायंस (पेपा) की ओर से बीकानेर रेलवे स्टेशन रोड स्थित एक होटल में मीडियाकर्मियों से संवाद किया गया। जिसमें पेपा के प्रदेश समन्वयक गिरिराज खेरीवाल ने संगठन के स्वच्छ शिक्षा अभियान के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के माध्यम से त्रिस्तरीय मुहिम द्वारा सरकार, शिक्षाविभाग और आम जनता में जागरूकता लाने की सार्थक कोशिश की जाएगी। इस मुहिम के तहत स्कूल और कोचिंग सेंटर में सरकार के भेदभाव को उजागर कर शिक्षाबचाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

अवैधानिक काम में लिप्त स्कूल्स के संचालकों को अवैधानिक काम बंद करने के लिए समझाया जाएगा और नहीं मानने वाले स्कूल्स की अवैधानिक गतिविधियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए विभाग को जाग्रत करने के प्रयास किए जाएंगे। कुछ सरकारी स्कूलों द्वारा भी कोचिंग सेंटर्स के साथ किए जाने वाले एडजस्टमेंट को उजागर किया जाकर ऐसे स्कूल्स के संस्था प्रधानों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई के लिए सरकार और शिक्षा विभाग को चेताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अभियान की सबसे महत्वपूर्ण मुहिम अभिभावक-चेतना की है, जिसके तहत अवैधानिक काम में लिप्त शिक्षा माफियाओं से बचने और अवैधानिक काम करने वाले स्कूल्स और कोचिंग में बच्चों को पढ़ाने के खतरों से सावधान किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं और इसी सप्ताह मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, प्रमुखशिक्षा शासन सचिव, शिक्षा निदेशक (माध्यमिक और प्रारंभिक) को ज्ञापन दिया जाएगा। पेपा की इस मुहिम को प्रदेश के कई निजी स्कूल्स संगठनों का समर्थन मिला है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here