करगिल जैसा युद्ध शुरू कर सकता है पाक, अलर्ट रहे भारत

0
331
Pakistan can start a war like Kargil, India should be alert

अन्तरराष्ट्रीय मामलों के जानकार और भारतीय मूल के अमेरिकी प्रोफेसर ने दी सलाह

ध्यान भटकाने और अपनी गिरती साख को बचाने के लिए नीच हरकत कर सकता है पाक

नई दिल्ली। पड़ौसी देश पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के आरोप में इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद वहां अराजकता की स्थिति बनी हुई है। इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थक देश भर में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। ताजा हालात को लेकर विशेषज्ञों ने भारत को अलर्ट रहने की सलाह दी है।


अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार भारतीय मूल के अमेरिकी प्रोफेसर मुक्तदर खान का कहना है कि भारतीय सेना को पाकिस्तान की स्थिति को लेकर अधिक अलर्ट रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तानी सेना देश की अराजक स्थिति से ध्यान भटकाने और अपनी गिरती साख को बचाने के लिए भारत के साथ करगिल जैसा युद्ध शुरू कर कर सकती है। सामरिक मामलों के विश्लेषक इमरान खान की गिरफ्तारी की टाइमिंग पर सवाल उठा रहे हैं। रविवार को ही इमरान ने एक रैली में आईएसआई के अफसरों और जनरल फैसल नसीर पर उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि उनकी जान को खतरा है और पूर्व में उन पर हुए दो हमलों के पीछे फैसल नसीर थे और आगे भी अगर कुछ होता है तो फैसल नसीर ही जिम्मेदार होंगे।


सेना, सरकार और इमरान खान के बीच दुश्मनी से पाकिस्तान में उपजी अराजक स्थिति को लेकर प्रोफेसर मुक्तदर खान का कहना है कि पाकिस्तान की सेना के पास घरेलू स्थिति से लोगों का ध्यान भटकाने और उन्हें अपने पक्ष में करने का एक विकल्प यह हो सकता है कि वो भारत के साथ का करगिल जैसा कोई युद्ध शुरू कर दे। उन्होंने कहा है कि ‘भारत की आर्मी को चाहिए कि वो हाई अलर्ट पर रहे। पाकिस्तान की सेना के पास दो विकल्प हैं, या तो वो सख्ती से प्रदर्शनों को दबाए और सत्ता अपने हाथ में ले ले। दूसरा विकल्प ये है और ऐसा हो सकता है कि अगर वो भारत के साथ छोटा-मोटा युद्ध शुरू कर दें…जैसा करगिल हुआ था तो सारे पाकिस्तानी सेना के साथ हो जाएंगे। मुझे लगता है कि इस मुद्दे को लेकर भारत की सेना को अधिक अलर्ट हो जाना चाहिए।


समाचार एजेंसियों ने भारत के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा भी है कि भारत की सेना पाकिस्तान की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। सूत्रों ने कहा है कि हमारी सेना पाकिस्तान के हालात पर पैनी नजर बनाए हुए है। एलओसी और अतंरराष्ट्रीय सीमा पर भी निगरानी बढ़ा दी गई है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here