चीन में रहस्यमयी बीमारी, भारत में सरकार अलर्ट!

0
513
Mysterious disease in China, government alert in India!

केंद्र सरकार की राज्यों को सलाह, अस्पतालों में तैयारियों का लेंवे जायजा

सर्दियों के मौसम में सावधानी रखे जाने की अपील

नई दिल्ली। चीन के लोगों खासकर बच्चों में माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू फैलने के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इस मामले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जाहरि करते हुए चीन से संबंधित जानकारी मांगी है। इसको लेकर केन्द्र सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गई है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा करने के सख्त निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में बच्चों में फैली सांस की बीमारी के मामलों में वृद्धि पर करीब से नजर रख रहा है।


स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पत्र में सभी राज्यों को यह खास निर्देश दिया गया है कि वो अस्पतालों में मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं का बारीकी से निरीक्षण करें। साथ ही इन्फ्लूएंजा और सर्दियों के मौसम में ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह भी दी गई है। मंत्रालय ने राज्यों से अपने अस्पताल की तैयारी के उपायों में जैसे कि अस्पताल बेड्स उपलब्धता, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाएं और टीके, चिकित्सा ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, पीपीई आदि की जांच करने को विशेष तौर पर कहा गया है।


इससे पहले मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि रहस्यमयी निमोनिया से भारत को खतरा कम है लेकिन सरकार हर तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है। बच्चों और किशोरों में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के सभी मामलों की निगरानी की जानी चाहिए। पत्र में गले के स्वाब के नमूनों को रोगाणुओं के परीक्षण के लिए भेजने की जरूरत पर भी विशेष बल दिया गया है।
मंत्रालय ने इस बात को भी दोहराया कि फिलहाल किसी भी तरह की चेतावनी का कोई मामला सामने नहीं है। दरअसल, चीन की तरफ से विश्व स्वास्थ्य संगठन को सूचित किया है कि कोई नया रोगाणु नहीं पाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here