कोरोना महामारी : मास्क ही है ब्रह्मास्त्र

0
280

ना होंगे बीमार और ना पड़ेगी इलाज की जरूरत

बीकानेर। कोविड-19 महामारी से लड़ रही जंग में दुनिया दो तरह के हथियार इस्तेमाल कर रही है। एक चिकित्सकीय और दूसरा गैर चिकित्सकीय। चिकित्सकीय हथियार के तहत सबसे कारगर तरीका टीका बना हुआ है। वहीं गैर चिकित्सकीय में मास्क सबसे बड़ा हथियार साबित हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चिकित्सकीय कदम के तहत इस सबसे कारगर उपाय के दम पर महामारी से निपटने में समय लगेगा। ऐसे में हमें गैर चिकित्सकीय कदमों जैसे मास्क लगाना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और खानपान और स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखनी होगी।

अध्ययन बताते हैं कि गैर चिकित्सकीय कदमों में आर्थिक और संक्रमण के लिहाज से मास्क सबसे कारगर है। देश के आर्थिक विकास और लोगों की निजी जरूरतों के मद्देनजर अनंत काल तक लॉकडाउन संभव नहीं है। संयमित तरीके से मास्क के साथ हम दो गज की दूरी बनाते हुए रोजाना के अपने कामकाज निपटा सकते हैं।

प्रभावी तरीके से मास्क के इस्तेमाल से कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगेगी। तेज टीकाकरण से धीरे-धीरे एक बड़ी आबादी इस वायरस से अजेय हो जाएगी। देश हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ चलेगा। लेकिन इस नतीजे को पाने के लिए हमें दो चीजें ध्यान रखनी होगी।

पात्र लोग वैक्सीन लगाएं और जो इस दायरे से बाहर हैं, वे मास्क और तमाम एहतियात बड़ी शिद्दत के साथ बरतें। वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपके लिए मास्क जरूरी है। वायरस भले आपको न संक्रमित कर पाए लेकिन आपके स्प्रेडर बनने में कोई शंका नहीं होनी चाहिए। ऐसे में अभी मास्क ही हम सबका ब्रह्मास्त्र है।

इसलिए है अचूक

मेडिकल जगत में माना जाता है कि प्रिवेंशन इज बेटर दैन क्योर। यानी किसी रोग के इलाज से अच्छा है कि उससे बचाव किया जाए। कोरोना के मामले में भी ऐसा ही है। अगर हम कोविड अनुकूल अपना व्यवहार रखें यानी सही तरीके से मास्क लगाएं, दो गज की दूरी रखें, और अपना खान-पान व जीवनशैली दुरुस्त रखकर अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते रहें तो कोरोना वायरस हमें संक्रमित नहीं कर पाएगा। बीमार ही नहीं होंगे तो इलाज की भी जरूरत नहीं होगी।

जरूरत है बड़ी

इस महामारी को रोकने के लिए चिकित्सकीय कदम के तहत सबसे कारगर उपाय टीका है जोकि बड़ी आबादी तक पहुंचाना बड़ी चुनौती है। साथ ही यह भी सही है कि टीका लगाने के बाद भी आपको मास्क लगाना ही है। तभी आप खुद व औरों को सुरक्षित रख पाएंगे।

मान लीजिए आप कोरोना वायरस से शत-प्रतिशत प्रतिरक्षी हो चुके हैं और यह वायरस आपके नाक में किसी तरह से प्रवेश कर जाता है। ऐसे में यह भले आपके शरीर में न जा पा रहा हो, लेकिन आपकी श्वास से दूसरे संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए किन्हीं भी परिस्थिति में मास्क से लैस होना आपका दायित्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here