रामझरोखा कैलाशधाम में कलक्टर नवाया शीश, हवन में दी आहुतियां

0
196
Collector brought a bottle in Ramjharokha Kailashdham, offerings were made in Havan.

कैलाशधाम रोजाना सुबह होगा हवन, निशुल्क होगा रजिस्ट्रेशन

हवन के धार्मिक महत्व के साथ वैज्ञानिक दृष्टि से भी हैं फायदे

बीकानेर। सनातन धर्म में हवन का महत्व बहुत ज्यादा है। कोई भी धार्मिक अनुष्ठान हवन के बगैर सम्पूर्ण नहीं है। धार्मिक महत्व के साथ ही वैज्ञानिक दृष्टि से भी हवन के अनेक फायदे हैं। यह उद्गार रामझरोखा कैलाशधाम के पीठाधीश्वर राष्ट्रीय संत सरजूदास महाराज ने प्रतिदिन निशुल्क हवन आयोजन के शुरुआती अवसर पर व्यक्त किए।

महामंडलेश्वर सरजूदास महाराज ने बताया कि आश्रम में अब श्रद्धालुओं के लिए नित्य हवन अनुष्ठान शुरू किया गया है। यह हवन रोजाना सुबह 8 बजे से 9 बजे तक किया जाएगा। महाराज ने बताया कि हवन वातावरण को शुद्ध करने में अहम भूमिका निभाता है। हवन कराने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद आपके परिवार पर बना रहता है। हवन करने से पहले स्वच्छता का ध्यान रखा जाना जरूरी है। अगर परिवार में लगातार कलह की स्थिति बनी हुई है तो इससे छुटकारा पाने में हवन बहुत कारगर साबित होता है। हवन कराने से नजर दोष भी दूर होता है तथा बुरी शक्तियां आपसे दूर रहती है।

राष्ट्रीय संत सरजूदास महाराज ने बताया कि इससे पहले कलक्टर भगवतीप्रसाद कलाल रामझरोखा कैलाशधाम पहुंचे और वहां उन्होंने सियाराम बाबा के दर्शन किए तथा 108 कुंडीय महायज्ञ एवं श्रीराम कथा जैसे दिव्य आयोजन के बीकानेर में सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर आभार व्यक्त किया।
यज्ञाचार्य पं. सुरेश महाराज के सान्निध्य में हवन अनुष्ठान किया जाएगा। हवन के लिए यजमान का रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से निशुल्क किया जाता है। मंगलवार को यजमान गणेश-मधु गहलोत हवन में शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here