पिछले दस वर्षों में दुनिया के देशों से रहे हैं अच्छे संबंध : विदेश मंत्री एस जयशंकर

0
142
There have been good relations with the countries of the world in the last ten years: Foreign Minister S Jaishankar

डॉ. एस जयशंकर पहुंचे बीकानेर, किया प्रबुद्धजनों से संवाद

मोदी सरकार की गिनाई उपलब्धियां, बताई आगे की योजनाएं, भाजपा के पक्ष में मांगे वोट

बीकानेर। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का कहना है कि भाजपा के पिछले दस वर्षों के शासन में दुनिया के लगभग सभी देशों से अच्छे संबंध रहे हैं। चीन और पाकिस्तान की अन्दरूनी राजनीति की वजह से रिश्तों में खटास जरूर है लेकिन जब भी दुनिया के किसी भी देश पर संकट छाया है तो भारत ने आगे बढक़र उस देश की मदद की है, इसमें चीन और पाकिस्तान भी शामिल हैं।


विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज चुनावी दौरे पर बीकानेर पहुंचे। यहां उन्होंने रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित भवन में प्रबुद्धजनों से संवाद किया और मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाई तथा आगे की योजनाएं भी बताई। साथ ही उन्होंने मीडिया से बात भी की। उन्होंने कहा कि कोविडकाल पूरी दुनिया के लिए बहुत ही संकट काल था। भारत ने जब वैक्सीन बनाई तो उन्होंने पूरी दुनिया के देशों में कोविड वैक्सीन दी। चीन और पाकिस्तान को भी कोविड वैक्सीन दी। वहीं यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान जब भारत के विद्यार्थियों व अन्य लोगों को वहां से निकाला जा रहा था, उस दौरान भी भारत सरकार ने पाकिस्तान के बच्चों को वहां से सकुशल निकलने का काम किया। तुर्की में तुफान का कहर बरपा तो सबसे पहले राहत सामग्री भारत ने ही वहां भेजी थी। फिलिस्तीन में भी भारत लगातार मदद भेज रहा है। अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए भारत हमेशा मदद भेजता रहा है।

पड़ौसी देश श्रीलंका, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल व भूटान को भी जरूरत के वक्त मदद की है। पिछले दस वर्षों में भारत की छवि विश्वभर में बढ़ी है। आज भारत की विदेश नीति शिखर पर है। खाड़ी देशों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वहां के सर्वोत्तम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं को सील कर दिया गया है। आतंकवाद को भी मोदी सरकार ने खत्म करने का काम किया है। उन्होंने प्रबुद्धजन सम्मेलन में भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल की प्रशंसा करते हुए उनके पक्ष में मतदान करने का आहवान किया।


इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर नाल एअरपोर्ट पर उतरे। उनके साथ लोकसभा प्रभारी प्रवेशसाहिब सिंह वर्मा भी थे। नाल हवाई अड्डे पर महापौर सुशीलाकंवर राजपुरोहित, बीकानेर पूर्व क्षेत्र विधायक सिद्धिकुमारी, बीकानेर पश्चिम क्षेत्र विधायक जेठानंद व्यास, पार्टी नेता चंपालाल गेदर सहित कई कार्यकर्ताओं ने विदेश मंत्री और लोकसभा प्रभारी का अभिनंदन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here