गुरु गोबिंदसिंहजी और उनके चारों साहिबजादों की वीरता व आदर्शों ने दी लोगों को ताकत-अर्जुनराम मेघवाल

0
197
The bravery and ideals of Guru Gobind Singhji and his four Sahibzadas gave strength to the people - Arjunram Meghwal.

‘वीर बाल दिवस’ पर केन्द्रीय मंत्री ने गुरुद्वारे में टेका मत्था

पीएम मोदी के आह्वान पर 26 दिसम्बर को मनाया जाता है ‘वीर बाल दिवस’

बीकानेर। शहर में आज वीर बाल दिवस श्रद्धाभाव से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ रानी बाजार गुरुद्वारे में मत्था टेका और गुरुवाणी सुनी।


केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बताया कि माता गुजरी, गुरु गोबिंदसिंहजी और उनके चारों साहिबजादों की वीरता और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी है। जिन्होंने कभी भी अन्याय के आगे सिर नहीं झुकाया एवं समावेशी और सौहार्दपूर्ण विश्व की कल्पना की। गुरु गोबिन्दसिंहजी के चारों साहिबजादों ने अन्याय के आगे सिर झुकाने के बजाए अपने देश और धर्म की रक्षा के लिए हंसते-हंसते अपना बलिदान देकर अपनी वीरता और अपने आदर्शों से ऐसे उदाहरण प्रस्तुत किए, जो आज भी हर किसी के लिए अनुकरणीय हैं। गुरु गोबिंदसिंहजी ने देशवासियों को अपने धर्म के प्रति जागरूक होने तथा कन्वर्जन न करने के लिए प्रेरित करते हुए मुगलों के खिलाफ लड़ाई में बहुत अहम भूमिका निभाई थी।


उनका एक ही प्रण था कि चाहे कुछ भी हो जाए, वे लोगों को कन्वर्जन नहीं करने देंगे और मुगलों के खिलाफ एकता से लड़ेंगे। यही कारण था कि मुगलों द्वारा गुरु गोबिंदसिंहजी और उनके परिवार को अनेक कष्ट दिए गए। सिखों के 10वें गुरु और उनके चारों साहिबजादों की महानता इसी से स्पष्ट पारिलक्षित होती रही है कि इन महान हस्तियों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाए बेहद कष्टों को चुना। गुरु गोबिंदसिंहजी तथा उनके चारों पुत्रों की वीरता ने देश के लोगों को प्रेरित किया।


इस अवसर पर महापौर सुशीलाकंवर राजपुरोहित, उपमहापौर राजेंद्र पंवार, जिलाध्यक्ष विजय आचार्य, प्रभारी रामगोपाल सुथार, दशरथसिंह शेखावत, ओम सारस्वत, मोहन सुराणा, श्यामसुंदर चौधरी, हनुमानसिंह चावडा, आनंदसिंह भाटी, जितेंद्र राजवी, मनीष सोनी, महेश व्यास, इंद्रा व्यास, भारती अरोड़ा, कोशल शर्मा, गुमानसिंह राजपुरोहित, महावीरसिंह चारण, पंकज अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल, सोहन चांवरिया, मुकेश ओझा, विमल पारीक मौजूद रहे।


गौरतलब है कि गुरु गोबिंदसिंहजी के प्रकाश पर्व के अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चारों साहिबजादों के साहस और देशभक्ति के साहसिक कार्यों से जन-जन को परिचित कराने तथा प्रेरित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here