प्रदेश में अब नई शिक्षा नीति के तहत होगा स्कूलों का संचालन,186 स्कूल होंगे अपग्रेड

0
157
Now schools will be operated in the state under the new education policy, 186 schools will be upgraded.

शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने सभी संयुक्त निदेशकों को जारी किए निर्देश

सभी जिलों से मांगी गई है रिपोर्ट, संभाग स्तर पर कमेटी गठित

बीकानेर। प्रदेश के विभिन्न जिलों में चल रहीं छठी से बारहवीं और नौंवीं से बारहवीं तक के 186 सरकारी सीनियर सैकंडरी स्कूलों को अब नई शिक्षा नीति के तहत क्लास एक से बारह तक में संचालित करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। निदेशक, माध्यमिक शिक्षा-आशीष मोदी ने इस सम्बन्ध में तमाम संयुक्त निदेशकों को निर्देश जारी किए हैं।


नई शिक्षा नीति के मुताबिक स्कूलों की चार श्रेणियां होनी हैं, जिनमें पहली से पांचवीं, पहली से आठवीं, पहली से दसवीं और पहली से बारहवीं निर्धारित हैं। लेकिन राजस्थान में इनके अलावा भी अतिरिक्त श्रेणियों के तहत छठी से बारहवीं तक के 131 और नौवीं से बारहवीं तक के 55 स्कूल संचालित हो रहे हैं। अब इन स्कूलों में कक्षा एक से बारह तक का संचालन होगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने समस्त जिलों से रिपोर्ट मांगी गई है।

तीन बिंदुओं की गाइडलाइन जारी


उधर, इन 186 स्कूलों के पास में संचालित हो रहे पहली से पांचवीं और पहली से आठवीं तक के स्कूलों को इनमें समायोजित करने के लिए तीन बिन्दुओं की गाइडलाइन भी जारी की गई है। इस गाइड लाइन की पालना होने पर ही स्कूलों को समायोजित किया जा सकेगा। बीकानेर में ऐसे 15 स्कूल हैं, जो पहली से बारहवीं के स्थान पर छठी से बारहवीं और नौवीं से बारहवीं तक संचालित हो रहे हैं।


संभाग स्तर पर कमेटी का गठन


कक्षा 6 से 12 और 9 से 12 में चल रहे स्कूलों को क्लास 1 से 12 में संचालित करने के लिए संभाग लेवल पर कमेटी गठित की जाएगी। इसका संयोजक उसी संभाग के संयुक्त निदेशक-स्कूल शिक्षा को बनाया जाएगा। वहां के डीईओ, सीडीईओ, डीईओ-प्रारम्भिक, माध्यमिक सदस्य सचिव, डाइट प्रतिनिधि और एक प्रिंसिपल सहित 6 मेम्बर कमेटी में होंगे। बीकानेर सम्भाग के संयुक्त निदेशक के अनुसार संभाग स्तर पर कक्षा 6 से 12 और कक्षा 9 से 12 में संचालित होने वाले स्कूलों की रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने मांगी है। इसी संबंध में संबंधित जिलों से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here