अब स्कूलों में मनाया जाएगा आनंददायी शनिवार

0
334
आनंददायी

हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को होंगे कार्यक्रम, बच्चों को दी जाएगी गणित, भाषा और पर्यावरण की जानकारी

बीकानेर। स्कूली बच्चों को दबाव मुक्त और आनंददायी सीखने का वातावरण अब स्कूलों में मिल सकेगा। अब हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को स्कूल आनंददायी शनिवार के रूम में मनाएंगे।

सरकार का मानना है कि विद्यार्थी स्कूली शिक्षा आंनददायी तरीके से पूरी करें, इसके लिए उनके अनुकूल सीखने के तरीकों को काम में लिया जाए।

स्कूलों में आंनददायी शनिवार मनाने के लिए इंटरवेल के बाद के समय को तीन भागों में बांटा जाएगा। पहले भाग में अभिव्यक्ति, चिंतन, सृजनात्मक और तार्किक गतिविधियां होंगी।

दूसरे भाग में आईसीटी लैब में बच्चों के लिए कम्प्यूटर आदि की जानकारी दी जाएगी। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों की संख्या, प्रभारी शिक्षक का नाम, गतिविधि का नाम आदि फोटो सहित रखने होंगे। स्कूलों में गतिविधियों से संबंधित सामग्री खरीदने के लिए बजट भी दिया जाएगा।

ये होंगी गतिविधियां

जानकारी के मुताबिक अभिव्यक्ति कौशल के तहत वाद-विवाद, संस्कृत श्लोक वाचन, गीत, कविता, लोकगीत, कहानी, नृत्य, श्रुतिलेख, सुलेख, नाटक, मुकाभिनय, एकाभिनय, अंत्याक्षरी, महापुरूषों, वैज्ञानिकों, दार्शनिकों, गणितज्ञों, साहित्यकारों के जीवन के प्रेरक प्रसंग होंगे।

सृजनात्मक कौशल में कबाड़ से जुगाड़, रंगोली, चित्र भरना, खिलौने बनाना, मॉडल व चार्ट निर्माण आदि कार्य होंगे।
चिंतन और तार्किक कौशल में पहेलियां हल करना, विज्ञान व गणित के जादू प्रदर्शन, क्विज व सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी आदि काम होंगे।

सामुदायिक कौशल के तहत राष्ट्रीय महत्व के समसामयिक समाचारों व घटनाओं की समीक्षा, चाइल्ड राइट की जानकारी व खेलकूद होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here