कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गज नहीं, इस बार और ही होंगे ‘किंगमेकर’

0
286
Not the stalwarts of Congress and BJP, this time someone else will be the 'kingmaker'

एग्जिट पोल आने के बाद प्रदेश में चढ़ा सियासी पारा

निर्दलीय प्रत्याशियों से साधे जाने लगे हैं सम्पर्क

बीकानेर। प्रदेश में दो दिन बाद यानी 3 दिसंबर को चुनाव परिणाम आएंगे। इस दौरान एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद यहां सियासत का पारा चढ़ गया है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही राजनीतिक दलों की धडक़नें बढ़ गई हैं। हालांकि कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त बताई है तो कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त दिखाई हैं। प्रदेश में इस बार दोनों ही दलों के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है। इस दौरान विभिन्न एग्जिट पोल में निर्दलीय उम्मीदवारों को ‘किंगमेकर’ बताया जा रहा है। यानी इस बार सरकार बनाने के लिए निर्दलीय जीतकर आए उम्मीदवारों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों को निर्दलीय उम्मीदवारों पर सरकार बनाने के लिए निर्भर होना पड़ सकता है, ऐसा अनुमान है।


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल के आंकड़ों को सही माना जाए तो इस बार निर्दलीय उम्मीदवार ‘किंगमेकर’ हो सकते हैं। दोनों ही दलों को निर्दलीय उम्मीदवारों का सहारा लेकर सरकार बनाने में जरूरत पड़ सकती है। एग्जिट पोल के आंकड़ों के बाद अब दोनों ही राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है। वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों से बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने संपर्क बढ़ाना तेज कर दिया है।

सभी एग्जिट पोल के आंकड़ों का अगर औसत निकाला जाए तो, इस बार 10 से 15 सीट के आसपास निर्दलीय अथवा दूसरे राजनीतिक पार्टी के उम्मीदवारों चुनाव जीत सकते है। यानी इस बार सरकार बनाने के लिए दोनों ही दलों को निर्दलीय उम्मीदवारों की आवाभगत करनी पड़ सकती है। पिछली बार यानि वर्ष, 2018 में भी कांग्रेस ने बसपा विधायकों का समर्थन लेकर सरकार बनाई थी। बाद में इन बसपा विधायकों ने कांग्रेस की सदस्ता ले ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here