ई-केवाईसी करवानी जरूरी, वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी !

0
310
It is necessary to get e-KYC done, otherwise you will not get subsidy!

सभी श्रेणी के एलपीजी गैस कनेक्शन धारकों को ई-केवासी करवाना जरूरी

बीकानेर। अब सभी श्रेणी के एलपीजी गैस कनेक्शन धारकों को ई-केवाईसी (बायो मैट्रिक सत्यापन) करवाना जरूरी होगा। फिलहाल इसकी अंतिम तिथि तय नहीं की गई है लेकिन गैस एजेन्सी संचालकों को अपने-अपने एलपीजी गैस कनेक्शन धारकों की जल्दी ई-केवाईसी करवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


जानकारी के अनुसार पहले उज्ज्वला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों के लिए ई-केवाईसी जरूरी थी। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस कपनियों को देशभर में अपने-अपने वितरकों को प्रत्येक उपभोक्ता की ई-केवाईसी कराने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल इसके लिए उपभोक्ताओं को जागरूक करने को कहा है। इस संबंध में अब उपभोक्ताओं को एमएमएस से अलर्ट के मैसेज भेजे जा रहे हैं।


तेल कंपनियों का मानना है कि लबे समय से सर्वे नहीं होने से कई उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलने में दिक्कतें आ रही हैं। कई मृतकों के नाम भी सूची से नहीं हटाए गए। कंपनियों का मकसद बोगस उपभोक्ताओं को सूची से हटाना माना जा रहा है। इसमें पांच से दस प्रतिशत उपभोक्ताओं पर गाज गिर सकती है ताकि घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को चिह्नित किया जा सके।


साथ ही जो लोग जिला छोड़ गए हैं, उनके कनेक्शन काटे जा सकें, जिनकी मृत्यु हो गई है, उनके उत्तराधिकारी के नाम पर कनेक्शन दिया जाएगा। ई-केवाईसी के लिए संबंधित कनेक्शन धारक को गैस एजेन्सी पर आना होगा। इसके लिए गैस कनेक्शन वाली नीली डायरी, आधार कार्ड के साथ बॉयो मैट्रिक आंखों और अंगूठे को स्कैन किया जाएगा। अब ई-केवाईसी सभी उपभोक्ताओं को करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here