गोचर भूमि : खुद कर रहे कब्जे और संरक्षण करने वालों पर लगा रहे आरोप

0
455
Gochar Bhoomi: Accusations are being made on the occupants and protectors themselves

गोचर भूमि के खसरा नम्बर 27 में कुछ लोगों ने कर रखा है कब्जा

कब्जाधारियों ने पार्षद के साथ मिल कर तोड़ दिए गोचर भूमि के पिलर

बीकानेर। भीनासर गोचर भूमि के खसरा नंबर 27 में रेवन्तराम पेट्रोल पंप के पीछे कुछ लोगों ने गोचर भूमि पर कब्जा कर रखा है। गोचर भूमि को संरक्षित करने के लिए जब वहां तारबंदी करवाने का कार्य शुरू किया गया तब कब्जाधारियों ने स्थानीय पार्षद के साथ मिलकर गोचर भूमि में बने पिलर को तोड़ दिया। ये जानकारी आज श्री मुरली मनोहर गोचर संरक्षण समिति के अध्यक्ष कैलाश सोलंकी व उपाध्यक्ष शिव गहलोत ने मीडिया को दी।


उन्होंने बताया कि गोचर भूमि की जमीन पर कब्जा करने वालेे अवैध मादक पदार्थ कारोबार, सट्टा आदि अनैतिक कार्यों से जुड़े हैं। इन लोगों ने गोचर की जमीन पर मकान बना लिए हैं, पशुओं के बाड़े बना लिए हैं, गोचर की जमीन पर किए गए कब्जों को बचानेे के लिए इन लोगों ने स्थानीय पार्षद को आगे कर रखा है। ये लोग जोधपुर बायपास पर स्थित गोचर के लिए बने गेट में घुसकर रात को अपने अवैध कारोबार को अंजाम देते है। समिति की ओर से जब गोचर की जमीन को कब्जों से बचाने के लिए गोचर भूमि पर तारबंदी करने की कोशिश जनसहयोग से की गई तो इन कब्जाधारियों ने अपने क्षेत्र के पार्षद को आगे कर दिया और पार्षद और कब्जाधारियों ने मिलकर तारबंदी के लिए बनाए गए पिलर को तोड़ दिया। कब्जाधारियों ने समिति के सदस्यों पर ही कब्जा करने के आरोप लगा दिए, तारबंदी किए जाने के बारे में लोगों में गफलत फैला दी।


समिति के ताराचन्द नोखवाल, योगेश गहलोत व निर्मल शर्मा ने बताया कि भीनासर गोचर भूमि के संरक्षण के लिए उस पर पेड़-पौधें लगाए जा रहे हैं। लोगों को प्रोत्साहित कर गोचर की 52 सौ बीघा जमीन पर वाटिकाएं बनवाई जा रही हैं, सेवण घास उगवाई जा रही है। जिसमें खसरा नंबर 27 में रेवंतराम पेट्रोल पंप के पीछे स्थित गोचर भूमि भी शामिल है। इस जमीन पर तारबंदी होने कार्य देख कर कब्जाधारियों को लगने लगा कि अब उनके कब्जे खत्म हो जाएंगे तो उन्होंने पार्षद को मोहरा बनाकर समिति के सदस्यों पर आरोप लगा दिए हैं।


उन्होंने बताया कि समिति की ओर से गोचर भूमि के समस्त दस्तावेज सहित प्रशासन को ज्ञापन दिया जाएगा और कब्जे हटाने तथा पिलर तोडऩे वाले दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की जाएगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here