डुप्लीकेट नाम नहीं रहने देंगे : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

0
257
मुख्य निर्वाचन अधिकारी
मतदाता सूची को त्रुटिहीन बनाने की कवायद शुरू
जयपुर। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि मतदाता सूचियों को त्रुटिहीन बनाने के लिए निर्वाचन विभाग कृत संकल्पित है।
उन्होंने कहा कि जहां कहीं डुप्लीकेट नामों की शिकायत मिलेगी, उनका भौतिक सत्यापन करने के बाद उनके विलोपन की कार्रवाई की जाएगी।
कुमार ने कहा कि हाल ही मीडिया के जरिए किशनपोल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की रूकमणी देवी, नेहा छींपा, अनिता और स्वाती जैन के नामों के मतदाता सूची में कई जगह होने की शिकायतें मिली थी। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने तुरंत जांच करवाकर रिपोर्ट प्राप्त की और उन नामों की दोहरी प्रविष्टियां पाई जाने पर विलोपन की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि मतदाता सूचियों में सुधार की प्रक्रिया निरंतर चलने वाली है। मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित बनाने के लिए ही मतदाता सूची का प्रकाशन 31 जुलाई को कर दिया गया था।
जिसके अंतर्गत जनसाधारण से दावे एवं आपत्तियां आमंत्रित की जा रही है, जिसकी अंतिम तिथि 7 सितम्बर है। कोई भी व्यक्ति जिसे मतदाता सूची में सम्मिलत किसी भी प्रविष्टि पर आपत्ति है तो वे निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी को आपत्ति प्रस्तुत कर सकते हैं।
गौरतलब है कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन से पूर्व बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य भी किया गया है, जिसमें यदि कोई नागरिक पात्र होने के बावजूद मतदाता सूची में पंजीकृत नहीं है तो उसका नाम जोड़ा जा सके या कोई मृत या स्थानांतरित मतदाता का नाम मतदाता सूची से नहीं हटाया है तो हटाया जा सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here