गृह विभाग के 4 प्रबल दावेदार, लेकिन रेस में यह 2 नाम सबसे आगे

0
333
4 strong contenders for Home Department, but these 2 names are at the forefront in the race

दिल्ली में पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं के साथ सीएम कर रहे हैं मंथन

जल्द ही मंत्रियों को मिलेंगे विभाग, गृह मंत्रालय के लिए हो रही है लॉबिंंग

बीकानेर। प्रदेश में कैबिनेट के विस्तार के बाद चयनित मंत्री अपने-अपने विभाग के आवंटन का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, कैबिनेट मंत्रियों में किसे गृह मंत्रालय मिलेगा इसे लेकर सस्पेंस बना है। हालांकि, गृह मंत्रालय के लिए लॉबिंग भी हो रही है। लेकिन जिस तरह से कैबिनेट मंत्रियों के नाम का फैसला जिस तरह से दिल्ली से हुआ है। वैसे ही विभागों का बंटवारा भी आलाकमान के आदेश से ही होगा। इसके बावजूद सीएम भजनलाल शर्मा समेत चार लोग इसके प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। लेकिन माना जा रहा है कि प्रदेश में गृह मंत्रालय किसी साफ छवि वाले नेता को सौंपा जाएगा।


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय के लिए सीएम भजनलाल शर्मा, डा.ॅ किरोड़ीलाल मीणा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और राज्यवर्धनसिंह राठौड़ का नाम प्रबल दावेदार के तौर पर आ रहा है, लेकिन सीएम भजनलाल शर्मा और डॉ. किरोड़ीलाल मीणा को पीछे छोड़ दीया कुमारी और राज्यवर्धनसिंह राठौड़ का नाम रेस में आगे बताया जा रहा है।


सूत्रों के अनुसार वैसे तो गृह मंत्रालय सीएम भजनलाल शर्मा के खाते में आना चाहिए। क्योंकि मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव ही गृह मंत्रालय संभाल रहे हैं। ऐसे में राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा गृह मंत्रालय अपने पास रख सकते हैं। लेकिन सियासी दांव पेंच में उन्हें ये विभाग नहीं दिया जा सकता।
क्योंकि जब अशोक गहलोत सीएम थे और उनके पास गृह विभाग था तो बीजेपी लगातार उन पर दवाब डाल रही थी कि गृह विभाग का जिम्मा किसी और मंत्री के पास होना चाहिए। अब अगर भजनलाल शर्मा को गृह विभाग दिया गया तो कांग्रेस हमलावर होगी। डॉ. किरोड़ीलाल मीणा गृह विभाग के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। लेकिन परेशानी इस बात की है कि किरोड़ीलाल मीणा पर खुद कानून व्यवस्था से जुड़े केस दर्ज हैं। गहलोत सरकार के खिलाफ उन्होंने सबसे ज्यादा धरना-प्रदर्शन किया था। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि उनकी छवि गृहमंत्री बनने में रुकावटें पैदा कर सकती है।

दीया कुमारी रेस में सबसे आगे


दीया कुमारी को डिप्टी सीएम का पद दिया गया है। साथ ही कैबिनेट में मंत्री बनाया गया है। अब उन्हें गृह मंत्रालय भी दिया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दीया कुमारी संयमित बयानबाजी के लिए जानी जाती है। इसके साथ ही वह पुलिस को संभालने में सक्षम है। इसके साथ ही वह साफ छवि की नेता हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम विजय शर्मा को गृह मंत्री बनाया गया है। ऐसे में दीया कुमारी को यह विभाग दिया जा सकता है।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी रेस में आगे

राज्यवर्धनसिंह राठौड़ भी गृह विभाग के प्रबल दावेदार हैं। क्योंकि वह इस पद को संभाल सकते हैं और साफ छवि के हैं। जबकि राज्यवर्धनङ्क्षसंह ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान माफियाओं और गैंगस्टरों के खिलाफ खूब बयान दिये थे। उनका एक वीडियो भी इन दिनों वायरल हो रहा है। जिसमें वह कहते दिख रहे हैं कि वह माफियाओं को नाश्ते में खाते हैं। अब उनकी ये छवि उन्हें गृह विभाग दिला सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here